नीट में ओबीसी आरक्षण लागू करने के लिए हुआ प्रदर्शन

0
158

-पिछड़ा शोषित संगठन ने रखी जातिवार जनगणना की मांग
बक्सर खबर। मेडिकल परीक्षा, नीट के केंद्रीय कोटे में ओबीसी को आरक्षण लागू हो। देश में जातिवार जनगणना हो। इसकी वकालत करते हुए मंगलवार को शहर के अंबेडकर चौक पर भारतीय पिछड़ा शोषित संगठन ने प्रदर्शन किया। साथ ही प्रधानमंत्री का पुतला जलाया गया। इसकी अध्यक्षता जिला अध्यक्ष बद्री पाल ने की। इस दौरान लोगों ने कमलदह स्थित गांधी प्रतिमा से अंबेडकर चौक पर हाथों में बैनर लेकर प्रदर्शन किया।

वक्ताओं ने कहा कि मामला भारत सरकार के 13 जुलाई 2021 के नोटिफिकेशन से जुड़ा हुआ है। इस नोटिफिकेशन के माध्यम से केंद्र सरकार ने एमबीबीएस परीक्षा के ऑल इंडिया कोटे में सलोनी कुमारी के मुकदमे के बहाने ओबीसी को आरक्षण से वंचित कर दिया है। देश की 52 प्रतिशत आबादी को उसके मानवीय और संवैधानिक अधिकारों से वंचित नहीं किया जा सकता। इन लोगों ने राष्ट्रपति के नाम जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा। जिसमें पांच सूत्री मांगों का उल्लेख था।

(1) सुप्रीम कोर्ट को 1 माह के अंदर रिट पिटिशन नंबर 596 /2015 का निपटारा करने संबंधी निर्देश देने की कृपा की जाए ताकि 12 सितंबर 2021 को आयोजित नीट 2021 में ओबीसी को आरक्षण का लाभ मिल सके या फैसला आने तक नीट 2021 की तारीख ही बढ़ा दी जाए।
(2) ऐसे तमाम केसों को सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट में प्राथमिकता दी जाए ताकि आरक्षित वर्गों को न्याय मिलने में देरी ना हो ।
(3) एससी एसटी ओबीसी के सभी बैकलॉग को भरते हुए आगे से मिनिमम क्वालीफिकेशन पर भी सारी सीटें भरने का निर्देश दिया जाए।
(4) वर्ष 2021 की जनगणना जातिवार कराने और ओबीसी की गिनती करने के लिए भारत सरकार को निर्देश दिया जाए।
(5) जातिवार जनगणना के आधार पर सभी जातियों वर्गों समूहों और समुदायों को न्यायपालिका सहित जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में जिसकी जितनी संख्या भारी उसकी उतनी भागीदारी तय हो।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से गणपति मंडल, जुनैद आलम, मोहम्द शहीद जमाल, भादेश्वर कुशवाह, अखिलेशवर प्रताप सिंह, विनय शंकर सिंह, गिरिजेस्वर सिंह, सुधीर गुप्ता, चंदन यादव, लालबाबू यादव ,विस्वा यादव, सोनू यादव, आशुतोष गुप्ता, तेजू कुमार, मनोज सिंह, वीरेंद्र साह, प्रेम यादव, माधो रजक, सुमन शेखर, रमेश कुशवाहा , गोबिंद सिंह, सुरेश भारती, कुणाल आजाद, संदीप कुमार, जितेंद्र कुमार, विजय बौद्ध, देवेंद्र सिंह, अशोक कुमार वगैरह सम्मिलित हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here