‌‌‌ बरौनी रिफाइनरी का पाइप लाइन काट तेल चोरी का प्रयास

0
2893

-भूमिगत पाइप लाइन को तीन जगह छेदने का किया गया है प्रयास
बक्सर खबर। चोरों ने बरौनी रिफाइनरी के तेल पाइप लाइन को काटने का प्रयास किया। लेकिन, गार्ड की सक्रियता यह योजना नाकाम हो गई। क्योंकि भूमिगत पाइप को एक दिन में काट पाना संभव नहीं है। अगले दिन पुन: उस स्थान पर चोर पहुंचते उससे पहले ही गार्ड की नजर उस पर पड़ गई। घटना ब्रह्मपुर थाना क्षेत्र के सिकरिया बधार के समीप स्थित महमदार मौजा की है। 14 अगस्त को जिले में पाइप लाइन की निगरानी के लिए रखे गार्ड प्रमोद की नजर पड़ी। उसने तत्काल इसकी सूचना वरीय अधिकारियों को दी।

उसी दिन पटना से जांच के लिए टीम मौके पर पहुंची। उसने देखा कि ब्रह्मपुर थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले पटना-कानपुर पाइपलाइन को किलोमीटर संख्या 192 चैनल के समीप गड्ढा खोदा गया है। पाइप पर तीन जगह निशान भी मिले। जो छेद करने के प्रयास के कारण बने थे। इसकी लिखित सूचना अनुरक्षण पदाधिकारी विशाल कुमार ने 15 को ब्रह्मपुर थाने में दी। उन्होंने बताया है कि यह उच्च दबाव का पेट्रोलियम पाइप है। अगर इसमें छेद हुआ तो बड़ी दुर्घटना हो सकती है।

इससे सरकार को नुकसान तो होगा ही बड़े पैमाने पर जानमाल की क्षति हो सकती है। अधिकारियों के अनुसार यह पाइप इंडियन ऑयल रिफाइनरी का है। वैसे इस जिले में पहले भी दो-तीन बार पाइप काटकर चोरी का प्रयास किया जा चुका है। हालांकि यह कार्य किसी संगठित गिरोह द्वारा ही अंजाम दिया जाता है। क्योंकि भूमिगत पाइप को काटना आमजन के बस की बात नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here