मोहम्मद साहब के जुलूस में तिरंगे के प्रतिक का अपमान

0
2249

-चक्र की जगह लगाया चांद-तारा, पुलिस खामोश
बक्सर खबर। मोहम्मद साहब के जन्मोत्सव पर सोमवार को शहर में भव्य जुलूस निकाला गया। इस दौरान शहर के विभिन्न इलाकों से युवाओं की टोलियां निकली और डीजे के धमाकेदार धुन के साथ शहर का भ्रमण किया। इस दौरान शहर के पुरानी कचहरी मस्जिद के पास से गुजर रहे जुलूस में ऐसा ध्वज भी लहरा रहे थे। जिसमें तिरंगे के चक्र को हटाकर चांद तारा लगाया गया था। ध्वज की तीनों पटि्टयों पर चांद-तारा बनाया गया था।  यह स्पष्ट तौर पर राष्ट्रीय ध्वज के प्रतिक का अपमान नजर आ रहा था।

ऐसे धार्मिक आयोजनों में इस तरह का ध्वज और उसपर भी गैर वाजिब चिह्न लगाना मर्यादाओं के विपरीत है। इस संबंध में जानने के लिए बक्सर में दो दिन पहले पधारे नए एसपी शुभम आर्य से संपर्क का प्रयास किया गया। लेकिन, लगातार दूसरे दिन उनकी तरफ से कोई जवाब नहीं मिला। वहीं सदर एसडीपीओ धीरज कुमार से भी इस सिलसिले में जानने का प्रयास किया गया। सोमवार को ही उन्होंने वीडियो भेजने की बात कही।जब मंगलवार को दूसरे दिन इस बारे में पूछा गया तो उनका कहना था। यह वीडियो बक्सर का ही है। हम इसको देख रहे हैं।

जबकि इसी तरह की हरकत बिहार के छपरा में भी हुई है। वहां दो लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। लेकिन, यहां का प्रशासन इस बात को नजरअंदाज करने का प्रयास कर रहा है। यह गलत प्रवृत्ति को बढ़ावा देने जैसा है। इस तरह के आयोजनों में जो इल्मदार लोग भी शामिल होते हैं। उन्हें ऐसा करने वालों को रोकना चाहिए। क्योंकि ऐसा करना नियमों की अवहेलना है। जब यह जुलूस मॉडल थाना के समीप आया तो वहां भी पाकिस्तान के स्वरुप वाला ध्वज लहराया गया। हालांकि तीस सेकंड के अंदर उसे लहराने वाले ने नीचे उतार लिया। इन झंड़ों को भ्रामक बनाने के लिए इसके मूल स्वरूप में भी बदलाव किया गया था। उर्दू भाषा में लिया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here