फिलिस्तीनियों के समर्थन में सड़क पर उतरे वामपंथी

0
386

-युद्ध के एक वर्ष पूर्ण होने पर निकाला एकजुटता मार्च
बक्सर खबर। फिलिस्तीन में पिछले सात अक्टूबर से जारी जंग में हजारों महिलाएं व बच्चों की मौत और लाखों लोग बेघर हो गए हैं। युद्ध में हुई नरसंहार और भीषण तबाही के एक वर्ष पूर्ण होने पर वामदलों के देशव्यापी अह्वान पर सोमवार को बक्सर में एकजुटता मार्च निकालकर विरोध जताया गया। जुलूस का नेतृत्व संयुक्त रूप से माले जिला सचिव नवीन कुमार, भाकपा सचिव बालक दास और माले नेता जगनारायण शर्मा ने किया। जुलूस रेलवे स्टेशन के पास से निकालकर स्टेशन रोड होते हुए अम्बेडकर चौक और ज्योति प्रकाश चौक से गुजरा। ज्योति प्रकाश चौक पर जुलुस सभा में तब्दील हो गई।

जिसका संचालन माले नेता कन्हैया पासवान कर रहे थे। सभा को संबोधित करते हुए नवीन कुमार ने कहा कि फिलिस्तीन पर जारी इजरायली हमले के एक साल पूरे हो रहे हैं। अब तक 42 हजार से ज्यादा जानें जा चुकी हैं और करीब एक लाख घायल हैं जिनमें ज्यादातर बच्चे व महिलाएं शामिल हैं। ‘द लैंसेट’ के अनुसार इस साल के 6 अगस्त तक इन हमलों में कुल मरने वालों की तादाद 1,86,000 से ज्यादा हो सकती है। उन्होंने कहा कि अमेरीका समेत अन्य साम्राज्यवादी देशों की मदद से ‘आत्मरक्षा’ के नाम पर किया जा रहा यह एक खुला जनसंहार है। एक समूचे देश के वजूद को मिटा देने की कोशिश है। युद्ध व मानवाधिकार से जुड़े तमाम अंतरराष्ट्रीय नियम , मान्यताएं व शांति अपील की धज्जियां उड़ती रही हैं। अब पेजर और संचार के अन्य तकनीक का भयानक इस्तेमाल करते हुए इजरायल ने लेबनान तक इस हमले का विस्तार कर दिया है।

स्टेशन रोड पर फिलिस्तीनियों के समर्थन में जुलूस निकालते वामदलों के कार्यकर्ता

कुल मिलाकर जुल्म और अन्याय के एक भयानक दौर के हम गवाह हैं। वक्ताओं ने कहा कि दुनिया भर में लाखों लोग सड़कों पर आकर न सिर्फ इसका विरोध करते हुए तत्काल शांति की मांग करते रहे हैं बल्कि अपनी सरकारों पर फिलिस्तीनी अवाम के पक्ष में खड़े होने का दबाव भी बनाते रहे हैं। वाम दलों के दर्जनों कार्यकर्ताओं ने सड़क पर उतरकर इस जंग का विरोध दर्ज करते हुए इसे तत्काल रोकने की मांग किए। साथ ही केन्द्र की सरकार से यह मांग किया है कि इजरायल को हथियारों के निर्यात पर फौरन रोक लगाने और शांति प्रक्रिया की हिमायत करें ताकि आजाद फिलिस्तीन अस्तित्व में आ सके। सभा को माले नेता अभय पांडेय, भाकपा के नेता नागेंद्र मोहन, शमीम मंसूरी, केदार माकपा नेता, अरूण ओझा ऐपवा नेता संध्या ने भी संबोधित किया। जुलूस में माले नेता हरेंद्र राम, रामदेव सिंह, विसर्जन पासवान, संजय शर्मा, ओम प्रकाश, राजदेव सिंह, बीर बहादुर पासवान, जितेन्द्र राम , वीरेंद्र यादव , बाबूलाल राम, प्रभात , अंकित सिद्धार्थ, शिवजी राम आदि मौजूद रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here